Bhai Dooj 2023 Date: 14 या 15 नवंबर, भाई दूज कब है? यहां से दूर करें अपना भ्रम और देखें शुभ मुहूर्त और पूजा का समय

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

Bhai Dooj 2023 Real Date and subh tilak timing: जैसा कि हम सभी जानते हैं कि भाई दूज हर साल कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि (Bhai Dooj 2023 Date) को मनाया जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इसे यम द्वितीया तिथि भी कहा जाता है. जैसा कि हम सभी जानते हैं कि भाई दूज के दिन बहने अपने भाई की लंबी उम्र और सुख-समृद्धि की कामना करती हैं।

इस शुभ अवसर पर भाई के माथे पर टीका और हाथ में कलावा पहनाया जाता है। हालांकि भाई दूज की तारीख (Bhai Dooj 2023 Date) को लेकर लोग असमंजस में हैं. ज्योतिषियों की मानें तो उदया तिथि सनातन धर्म में शुभ मान्य है। उदया तिथि में त्योहार मनाना शुभ होता है। अगर आप भी भाई दूज की तारीख को लेकर दुविधा में हैं (Bhai Dooj kab hai) तो यहां से भाई दूज की पूजा का शुभ समय और पूजा का सही समय देखें। तो आइए जानते हैं भाई दूज का शुभ समय और सही दिन।

Bhai Dooj 2023 Real Date and subh tilak timing
Bhai Dooj 2023 Real Date and subh tilak timing

भाई दूज की शुभ तिथि (Bhai Dooj 2023 Date)

आपको बता दें भाई दूज की शुभ तिथि 14 नवंबर है पंचांग के अनुसार आप सभी लोग14 नवंबर को दोपहर 2:36 तक भाई दूज बना सकते हैं. वरना इसके पश्चात द्वितीया तिथि शुरू हो जाएगी. आपकी जानकारी के लिए बता दे तो कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि 14 नवंबर को 2:36 से शुरू होकर अगले दिन यानी 15 नवंबर को दोपहर 1:47 तक रहेगी (Bhai Dooj kab hai). 14 नवंबर को दोपहर के समय से बहने अपने भाई के माथे पर टीका लगा सकती हैं और कलवा बढ़ सकती हैं कुल मिलाकर कहें तो सुविधा के अनुसार 14 नवंबर से लेकर 15 नवंबर को दोपहर 1:47 तक भाई दूज मनाई जा सकती है.

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

यह भी पढ़िए-Hero Duet E Hybrid Scooter: हीरो कंपनी ने कर दिखाया! CNG + Electric दोनों से चलेगा 400 Km

टीका का शुभ समय (Bhai Dooj 2023 Date)

टीका के शुभ समय की बात की जाए तो, ज्योतिया के अनुसार भाई दूज के दिन तक का शुभ समय दोपहर 1:10 से लेकर 3:19 तक है(Bhai Dooj 2023 Date). अगर आपको कोई भी संदेह हो या कोई भी डेट आपके समझ में ना आ रही हो तो आप हमें व्हाट्सएप ग्रुप पर मैसेज कर सकते हैं और बिना हेसिटेशन के आप हमसे पूछ सकते हैं. और यह सब जानकारी जागरण पब्लिकेशन के रिपोर्टर्स के मुताबिक है.

Leave a Comment