दिल्ली सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों को बनाया सस्ता: टैक्स माफी और बड़ाई सब्सिडी

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

Delhi EV Policy Extended: आपको बता दें अगर आप लोग दिल्ली से कोई भी इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने हैं तो आपको उसे इलेक्ट्रिक वाहनों पर ज्यादा सब्सिडी और दिल्ली सरकार की तरफ से टैक्स माफी दी जा रही थी, जिसके कारण दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीदना काफी ज्यादा आसान बना चुका था. लेकिन बता दें Delhi EV Policy 31 दिसंबर 2023 को खत्म होने वाली थी लेकिन दिल्ली सरकार ने 1 जनवरी को यानी नई साल को लोगों को दे दिया बड़ा तोहफा बढ़ा दी Delhi EV Policy को मार्च 2024 तक बढ़ा दिया है.

अब जो भी व्यक्ति अभी तक इलेक्ट्रिक वाहन को खरीद नहीं पाए हैं तो उनके लिए अब काफी अच्छा मौका है, क्योंकि यह पॉलिसी 2024 मार्च को खत्म हो जाएगी, उसके बाद आप लोगों को इलेक्ट्रिक वाहनों पर टैक्स की माफी नहीं दी जाएगी जिसके कारण इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत अपने आप बढ़ जाएगी. दिल्ली सरकार का यह लक्ष्य है कि वह 2024 तक जितने भी नए वाहनों के रजिस्ट्रेशन हो रहे हैं उनमें से चार गाड़ियों में से एक इलेक्ट्रिक वाहन हो, इसलिए सरकार अब आने वाले समय में कई और EV पॉलिसी लेकर आने वाली है, और बता दें दिल्ली सरकार ने एक और EV POLICY भी तैयार कर ली है.

Delhi EV Policy Extended
Delhi EV Policy Extended

EV POLICY 2.0 All detail

आपको बता दें दिल्ली सरकार ने अपनी एक और इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी तैयार कर ली है. अब सरकार को बस कैबिनेट की मंजूरी का इंतजार है. बता दें इस पॉलिसी का सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्य यह है कि सस्ते व्हीकल Retrofitting को बढ़ावा दिया जाएगा, जिसे जो भी कार पेट्रोल या डीजल से चलती है उनको इलेक्ट्रिक में कन्वर्ट किया जा सके. Retrofitting का सीधा-साधा मतलब यह है कि पेट्रोल या डीजल से चलने वाली गाड़ियों में से उनका इंजन निकालकर उसकी जगह इलेक्ट्रिक मोटर और बैटरी लगा देना है.

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

यह भी पड़े- नई साल का बंपर ऑफर! मात्र ₹19,000 में मिल रहा है लैपटॉप, उठाओ फायदा कहां सोए हुए हो

दिल्ली में EV POLICY से मिला बड़ा फायदा

बता दे दिल्ली में इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी के तहत काफी ज्यादा फायदा मिला है, बता दे दिल्ली में 2020 से 2023 के बीच 170,761 इलेक्ट्रिक वाहन बिक चुके हैं, जो की काफी बड़ी बात है. बता दें दिल्ली में 4500 से ज्यादा चार्जिंग पॉइंट और 250 बैटरी Swapping स्टेशन बन चुके हैं, अब यह 2024 में नंबर काफी तेजी से बढ़ने वाला है.

Leave a Comment

Join Whatsaap Group