Latest Update 2024: सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों पर GST किया 5% से 0%! रोड टैक्स से भी किया मुक्त, अब कीमत होगी आम भारतीय नागरिकों के बजट में

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

Latest News Related to Electric Vehicles in 2024: जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हमारे भारत की सबसे बड़ी समस्या जीएसटी टैक्स और रोड टैक्स और अन्य टैक्स है. जिनकी वजह से आम भारतीय नागरिक इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीदने में सक्षम नहीं हो पा रहे हैं.

यह तो हम सभी जानते हैं कि किसी भी चीज की मैन्युफैक्चरिंग कॉस्ट बहुत कम होती है. लेकिन सरकार उस प्रोडक्ट पर दुनिया भर की टैक्स लगाकर उस प्रोडक्ट को बहुत महंगा कर देती है. जैसे जीएसटी, रोड टैक्स और अन्य टैक्स लगाकर हर प्रोडक्ट की कीमत बहुत ज्यादा हो जाती है.

जिसकी वजह से आम भारतीय नागरिक इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीदने में सक्षम नहीं हो पाते हैं. तो आज के इस शानदार आर्टिकल में हम आपको बताएंगे 2024 की लेटेस्ट अपडेट इलेक्ट्रिक वाहनों से जुड़ी. आपको बता दें बीजेपी सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों पर जीएसटी 5% से 0% कर दी है. और सभी रोड टैक्स भी हटा दिए हैं.

अब बीजेपी सरकार आम भारतीय नागरिकों की बजट को ध्यान में रखकर सभी फैसले ले रही है. ऐसी ही कुछ और बड़े फैसले भी लिए हैं इलेक्ट्रिक वाहनों से जुड़े जिन्हें जानकर आप खुश हो जाएंगे. इलेक्ट्रिक वाहनों से जुड़ी सभी अपडेट को जानने के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें…

Latest News Related to Electric Vehicles in 2024
Latest News Related to Electric Vehicles in 2024

जीएसटी 5% से 0% किया

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

आपको बता दें भारतीय सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों पर जीएसटी 5% से 0% कर दिया है. साथ ही साथ सभी रोड टैक्स से भी मुक्त कर दिया है. अब आम भारतीय नागरिकों को इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने में कोई भी दिक्कत नहीं आएगी. क्योंकि इलेक्ट्रिक वाहनों की मैन्युफैक्चरिंग कॉस्ट बहुत कम होती है. लेकिन टैक्स लगाने के बाद उनकी कीमत में काफी ज्यादा बढ़ोतरी हो जाती है.

जिस वजह से आम भारतीय नागरिक खरीदने में सक्षम नहीं हो पाते हैं. लेकिन अब हमारी भारतीय सरकार ने सभी टैक्स को हटा दिया है. जिसकी मदद से इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत में काफी कमी आएगी और उनकी बिक्री भी बढ़ेगी. जिस वजह से ज्यादा से ज्यादा लोग इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाएंगे. और भारत को तरक्की की ओर ले जाएंगे.

यह भी पढ़िए- इस न्यू ईयर पर लगवाइए Eapro का 4KW सोलर सिस्टम 50% डिस्काउंट पर

आपकी जानकारी के लिए बता दें तो भारत सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाने के लिए 1000 करोड़ का फंड निकला है. और इसके तहत देश भर में 1 लाख से अधिक चार्जिंग स्टेशन लगाए जा रहे हैं. जिसकी मदद से इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग की झंझट भी खत्म हो जाएगी. क्योंकि ज्यादातर लोग अभी इसी वजह से इलेक्ट्रिक वाहन नहीं खरीद रहे हैं.

क्योंकि अभी भारत में चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को अच्छी तरीके से डेवलप नहीं किया गया है. जिस वजह से कुछ लोग चार्जिंग की झंझट की टेंशन लेकर इलेक्ट्रिक वाहन नहीं खरीद रहे हैं. लेकिन अब भारतीय सरकार ने इस समस्या का भी समाधान निकाल लिया है. अब भारत सरकार चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर में बहुत तेजी से इन्वेस्ट कर रही है.

Leave a Comment

Join Whatsaap Group