नितिन गडकरी जी का बड़ा ऐलान! हर साल बनेंगे 1 करोड़ इलेक्ट्रिक वाहन, मिलेगा आम नागरिकों को रोजगार

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

Big announcement from Nitin Gadkari, 1 crore electric vehicles will be sold every year, common citizens will get employment:

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि भारत में अब भारतीय नागरिक केवल इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग कर रहे हैं। जिसके चलते भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग काफी तेजी से बढ़ती नजर आ रही है। इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग क्षेत्र में कुछ ही वर्षों में तेजी से वृद्धि देखी गई है.

आपको बता दें कि इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स से लेकर भारत सरकार तक को पूरा भरोसा है कि आने वाले समय में भारत ई-व्हीकल इंडस्ट्री सेगमेंट में और भी बेहतर हो जाएगा। हमारे केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने भी इस विषय पर एक बड़ी घोषणा की। आपको बता दें कि नितिन गडकरी जी ने दिल्ली में चल रहे ईवी एक्सपो 2030 में कहा है कि 2030 तक भारत में हर साल लगभग 1 करोड़ इलेक्ट्रिक वाहन बेचे जाएंगे। जिससे 5 करोड़ आम भारतीय नागरिकों को नौकरी मिलेगी.

Big announcement from Nitin Gadkari, 1 crore electric vehicles will be sold every year, common citizens will get employment:
Big announcement from Nitin Gadkari

नितिन गडकरी जी बोले फॉसिल फ्यूल्स के विषय में

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हमारा भारत पूरी दुनिया में 30% फॉसिल फ्यूल की खपत करता है, आपको बता दें हमारी भारतीय सरकार तकरीबन 16 लाख करोड रुपए केवल पेट्रोल-डीजल और कच्चे तेल पर खर्च करती है. जो की राष्ट्रीय की जीडीपी का लगभग 3% होता है, ज्यादातर भारतीय ट्रांसपोर्टेशन सेक्टर का 85% पैसा सिर्फ फॉसिल फ्यूल्स पर ही खर्च होता है.

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

जिस वजह से हमारे भारत के ट्रांसपोर्टेशन सेक्टर में इतना विकास नहीं हो पा रहा है. इसी समस्या पर नितिन गडकरी जी बोले अब भारत में हर साल एक करोड़ इलेक्ट्रिक वाहनों को बनाया जाएगा. जिससे ट्रांसपोर्टेशन सेक्टर मैं विकास होगा, साथ ही साथ 5 करोड़ आम भारतीय नागरिकों को भी रोजगार मिलेगा, जिससे हमारे देश की दूर हो जाएगी.

यह भी पढ़िए- Latest Update 2024: सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों पर GST किया 5% से 0%! रोड टैक्स से भी किया मुक्त, अब कीमत होगी आम भारतीय नागरिकों के बजट में

आपकी जानकारी के लिए बता दिया जाए तो, पूरे विश्व में भारत तीसरा सबसे बड़ा आटोमोटिव बाजार है. इस समय हमारे भारत के ऑटो इंडस्ट्री का टर्नओवर 12.5 लाख करोड़ रुपए है. और हर साल हमें 10% वाहनों में इजाफा देखने को मिलता है. जिस वजह से हमारा भारत 40% कार्बन डाइऑक्साइड प्रोड्यूस करता है.

जो की मुख्य कारण है, प्रदूषण और वातावरण को खराब करने का इसी समस्या पर नितिन गडकरी जी ने कहा कि अब हमें 2030 तक पेट्रोल से चलने वाले वाहनों को छोड़कर इलेक्ट्रिक वाहनों को अपना ना होगा. जिसकी मदद से कार्बन डाइऑक्साइड प्रोड्यूस होना बंद हो सके. इसी समस्या का समाधान यही है कि हम जल्द से जल्द इलेक्ट्रिक वाहनों को अपना लें, जिससे हमारे भारत का वातावरण और पर्यावरण सुरक्षित रह सके.

Leave a Comment