IND vs ENG DAY 4: इंग्लैंड ने 28 रनों से जीता मुकाबला

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

IND vs ENG DAY 4: जैसा कि आपको पता ही होगा हाल ही में इंग्लैंड की क्रिकेट टीम भारत आई है, जिसमें की इंग्लैंड को भारतीय टीम के साथ पांच टेस्ट मैच सीरीज खेलनी है. अभी तक इंग्लैंड और भारत के बीच चार टेस्ट मैच समाप्त हो चुके हैं. यह चारों मैच हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में हुए इनमें से पहले मैच 25 जनवरी को शुरू हुआ.

दूसरा 26 जनवरी, तीसरा 27 जनवरी और चौथा मैच 28 जनवरी को समाप्त हुआ. हमने इन सभी मैचों के बारे में ब्लॉग पहले से अपलोड कर रखे हैं यदि आप चाहे तो हमारे पेज पर चेक कर सकते हैं. आज के इस ब्लॉग में हम भारत और इंग्लैंड के मध्य हुए टेस्ट मैच के चौथे दिन के बारे में विश्लेषण करेंगे.

IND vs ENG DAY 4
IND vs ENG DAY 4

IND vs ENG DAY 4 हाइलाइट्स

Ollie Pope का मिस हुआ दोहरा शतक: इंडिया और इंग्लैंड के बीच अभी तक के हुए मैचों में इंग्लैंड की दोनों इनिंग समाप्त हो चुकी है और भारतीय टीम की एक इनिंग समाप्त हो चुकी है एवं दूसरी इनिंग अभी कंटिन्यू है. इस दौरान इंग्लैंड ने अपनी पहली इनिंग में 246 रन और अपनी दूसरी इनिंग में 420 रन बनाए, इंग्लैंड की दूसरी इनिंग में इंग्लैंड के बल्लेबाज Ollie Pope के द्वारा शानदार प्रदर्शन देखने को मिला है. ऑली पॉप ने 278 गेंदों में 196 रन बनाए, लेकिन जसप्रीत बुमराह ने उन्हें 196 पर ही रोक दिया.

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

जिसके कारण उनका दोहरा शतक लगते-लगते ही, सिर्फ चार रनों से चूक गया, Ollie Pope अपने दोहरा शतक के काफी ज्यादा नजदीक पहुंच चुके थे. वह सिर्फ चार रन ही दूर थे मगर ऐसे में जसप्रीत बुमराह ने उन्हें सीधा बोल्ड आउट कर दिया. इंग्लैंड की सेकंड इनिंग में सबसे ज्यादा विकेट भी जसप्रीत बुमराह ने ही लिए हैं.

उन्होंने कुल चार विकेट लिए हैं और चार मीडिन ओवर भी डाले हैं उसके बाद अश्विन ने चार मीडिन ओवर और तीन विकेट लिए हैं, साथ ही अक्षर पटेल ने दो मीडिन ओवर और एक विकेट, रवींद्र जडेजा ने एक मीडीन ओवर और दो विकेट, मोहम्मद सिराज ने एक मिडिन ओवर और कोई भी विकेट नहीं लिया.

भारत को मिला 231 रनो का लक्ष्य

बात करें टीम इंडिया की दूसरी इनिंग की तो इसमें ओपनर और कप्तान रोहित शर्मा ने 58 गेंदों में 39 रन बनाए और उनके साथ आए ओपनिंग बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने 35 गेंद में 15 रन ही बनाए. शुभ्मन गिल तो बिना खाता खोले ही कैच आउट हो गए.

इसे भी पढ़िए : IND VS ENG टेस्ट मैच डे 3rd, भारत ने बनाए 436 रन पहली इनिंग हुई समाप्त

इसके बाद केएल राहुल ने 22 रन अक्षर पटेल ने 17 रन ,अय्यर ने 13 रन ,रविंद्र जडेजा ने दो रन बनाए . टीम इंडिया ने पहली इनिंग में 436 रन बनाए और दूसरी इनिंग में टीम इंडिया को 231 रनों का लक्ष्य मिला. जिसका पीछा करते हुए टीम इंडिया ने चौथे दिन के मैच में अपनी दूसरी इनिंग के कीमती विकेट जल्दी ही गाव दिए.

इंग्लैंड ने 28 रनो से जीता मैच

231 रनों के लक्ष्य को चीज करते हुए टीम इंडिया ने बहुत ही जल्दी अपने शुरुवाती एवम अहम विकेट गवा दिए जिसकी वजह से टीम इंडिया को इस 231 रनों के लक्ष्य को हासिल करने में बहुत ज्यादा कठिनाई देखने को मिली. चौथे दिन के मैच के समाप्ति तक टीम इंडिया को मैच जीतने के लिए 91 ओवरों में 54 रनों की जरूरत थी. और टीम इंडिया के 8 विकेट विकेट गिर चुके थे ऐसे में सिर्फ आश्विन ही थे जो काफी लंबे समय से पीच पर टिके हुए थे.

मगर 63 वें ओवर में टॉम हार्टली ने उनको 28 रन पे ही आउट कर दिया, इसके बाद टीम इंडिया के लिए आखिरी विकेट के तौर पर जसप्रीत भुमराह और मोहमद सिराज ही नॉट आउट बचे थे. और जीत के लिए 50 से ज्यादा रन चाहिए थे, जिसके लिए अभी काफी ज्यादा ओवर बचे थे. लेकिन 69 वें ओवर की दूसरी गेंद में टॉम हार्टली ने मोहमद सिराज को 12 रन पे ही आउट कर दिया.

इसी विकेट के साथ टीम इंडिया ने अपना अंतिम विकेट खो दिया और इंग्लैंड इस मुकाबले को 28 रन से जीत गई. इंग्लैंड की इस जीत के पीछे सबसे बड़ा रोल टॉम हार्टली का रहा, टॉम ने इसमें 7 विकेटअपने नाम किए. जो की बहुत ही कीमती साबित हुए और साथ ही ऑली पॉप की 196 रनों की पारी भी बहुत ही कीमती साबित हुए.

Leave a Comment